कंप्यूटर क्या है[संपूर्ण इतिहास], What is computer in hindi

कंप्यूटर क्या है (What is computer in hindi)

कंप्यूटर क्या है
कंप्यूटर क्या है

कंप्यूटर(Computer)एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो अंकगणितीय और तार्किक क्रियाकलापों को संपन्न करता है. कंप्यूटर को ऐसे यंत्र के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। जिसका प्रयोग निर्देशों की एक सूची के अनुरूप डांटा को व्यवस्थित करने में होता है पुराने समय मे कंप्यूटर एक बड़े कमरे के आकार के होते थे। जो आजकल के सैकड़ों पर्सनल कंप्यूटरों के बराबर ऊर्जा का उपयोग करते थे।

आजकल कंप्यूटर कई प्रकार के रूप ग्रहण कर लिए हैं अब कंप्यूटरों को इतना छोटा बनाया जा सकता है घड़ी जैसे चीजों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल पर्सनल तथा पोर्टेबल कंप्यूटरों का प्रचलन है ।

एंबेडेड कंप्यूटर भी प्रचलित है यह कंप्यूटर छोटे तथा साधारण मशीन होते हैं जो अन्य यंत्रों को कंट्रोल करते हैं ।

उदाहरण के लिए –  लड़ाकू विमान से लेकर रोबोट डिजिटल कैमरा और बच्चों के खिलौने तक में देख सकते हैं कंप्यूटर में किसी भी प्रोग्राम को स्टोर एवं एग्जीक्यूट करने की क्षमता होती है, जो कंप्यूटर को अत्यंत शक्तिशाली बनाते हैं तथा इन्हें कैलकुलेटर से भिन्न बनाते हैं कोई भी कंप्यूटर एक निश्चित एवं न्यूनतम क्षमता के साथ सिद्धांततः उन सभी कार्यों को संपन्न कर सकता है जो किसी अन्य कंप्यूटर द्वारा संपन्न किए जा सकते हैं।

इसलिए पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट से लेकर सुपरकंप्यूटर तक की क्षमता और जटिलता वाले कंप्यूटर भी समान गणना वाले कार्य को संपन्न कर सकते हैं

Leave a Comment