मिनी कंप्यूटर क्या है, परिभाषा | Mini computer in Hindi

मिनी कंप्यूटरमिनी कंप्यूटर(Mini Computer)

मिनी कंप्यूटर(Mini Computer) मध्यम आकार के कंप्यूटर होते हैं यह माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में अधिक कार्य क्षमता वाले होते हैं. Mini कंप्यूटरों की कीमत माइक्रो कंप्यूटर से अधिक होती है और यह व्यक्तिगत रूप से नहीं खरीदे जा सकते हैं इन्हें छोटी स्तर की कंपनियों काम में लेती है.

इस कंप्यूटर पर एक से अधिक व्यक्ति काम कर सकते हैं मिनी कंप्यूटर में एक से अधिक CPU होते हैं इनकी मेमोरी और स्पीड माइक्रो कंप्यूटर से अधिक और मेनफ्रेम कंप्यूटर से कम होती है यह मेनफ्रेम कंप्यूटर से सस्ते होते हैं. मध्यम स्तर की कंपनियां मिनी कंप्यूटर का ही उपयोग करती हैं.

यद्यपि अनेक व्यक्तियों के लिए अलग-अलग माइक्रो कंप्यूटर लगाना संभव है मगर इसे लगाना बहुत महंगा पड़ता है इसके अलावा अनेक माइक्रो कंप्यूटर होने पर उनके रखरखाव मरम्मत की समस्या बढ़ जाती है.

उपयोग

मिनी कंप्यूटर (Mini Computer) का उपयोग कर्मचारियों के वेतन पत्र तैयार करना, खातों का रखरखाव, लागत विश्लेषण, बिक्री विश्लेषण, उत्पादन योजना , मिनी कंप्यूटर के अन्य उपयोग यातायात में यात्रियों के लिए आरक्षण प्राणी का संचालन और बैंकों में बैंक के कार्य हैं सबसे पहला मिनी कंप्यूटर पीडीपी 8 एक रेफ्रिजरेटर के आकार का $18000 के कीमत का था जिसे डिजिटल इक्विपमेंट कॉरपोरेशन ने सन 1965 में तैयार किया था.

Leave a Comment